पिम्पल कैसे कम करें तेज़ी से,१ ही यूज़ में पिम्पल साफ़ .

चेहरे पर पिम्पल होना आम बात है लेकिन यह पिम्पल बार बार आने लगे तो आप क्या करोगे ? चेहरा ख़राब दिखने लगता है यह एक परेशानी का बिषय है . चेहरे पर पिम्पल निकलने के बाद इसका सही इलाज सही समये पर नही हुवा तो पिम्पल निकले जगह पर गढ़े व दाग पढ़ जाते हैं और चेहरा बिलकुल बदसूरत दिखने लगता है.

आज हम लेके आये हैं ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे जो की एक ही रात में आपके चेहरे का पिम्पल साफ़ करदे और चेहरा चमकदार बनादे हमेश के लिए .

ये आसन से घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए आपको चाहिए दालचीनी ,हल्दी ,पुधिना और शहद (HONEY)

दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होते हैं और इससे जख्म व घाव को तेजी से ठीक करने वाले तत्वों भी होते हैं इसलिए इसका प्रयोग से पिम्पल पर तुरंत असर पड़ता है और पिम्पल सुकड़ कर १ ही रात में पिम्पल का साइज़ छोटा हो जाता है.

इस नुस्खे को बनाने का बिधि और प्रयोग

सबसे पहले पुधिने के ६-७ पत्ते को पीसकर पेस्ट बनायें उसके बाद पुधिने का पेस्ट में १ चमच हल्दी , १ चमच शहद (HONEY) और १ चुटकी दालचीनी मिलाएं और सभी चीज को मिलकर पेस्ट तैयार करलें और सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोके फिर इस पेस्ट को आपके पिम्पल जंहा जंहा पे है वंहा पे लगालें और २० मिनट तक इसको रहने दें और धोलें , आप देखेंगे आपके पिम्पल के साइज़ पहले से कम होगये हैं ,लेकिन अगर आपको पिम्पल कम्पलीट क्लियर करना है तो पेस्ट रात भर लगाना होगा लेकिन दालचीनी के बगैर अब आपको पेस्ट बनान है लेकिन दालचीनी का प्रयोग नहीं करना है क्यूँ की दालचीनी को रात भर लगाके नहीं सो सकते, ये काफी स्ट्रोंग होता है आपके चेहरे में दाग भी हो सकते हैं और अलेर्जी भी हो सकती है, तो आपको अब बिना दालचीनी का पेस्ट तैयार करना है बिधि वही है बस दालचीनी नहीं डालें और उस पेस्ट को रात भर लगाके सोयें अपने चेहरे पर, और सुबह गुण गुना पानी से अपना चेहरा धोलें , आपके सारे पिम्पल ख़तम हो जायेंगे और इस बिधि को आप महीने में ६-७ बार कर सकते हैं उतने में आपका चेहरा खिल उठेगा और बिलकुल साफ़ हो जायेगा .

Leave a Reply

Close Menu